work from home

आओ गृहणियों, अपने हुनर को Business Ideas बनाये!

Business Ideas for Ladies. भारतीय गृहणियों का जीवन बहुत संघर्ष पूर्ण होता है। घर की ज़िम्मेदारियों के चलते उन्हें अपने बारे में सोचने का समय ही नहीं मिलता। विवाह से पूर्व जो कुछ भी सीखा, समझा और पढ़ा उन सब को ताख पर रख कर सुबह से रात तक की सख्त समय सारिणी को किसी कभी न ख़त्म होने वाले सफर की तरह तय करती रहती है। पर सच तो यह है की हमारी अपनी भी कई इच्छायें हैं, जिन्हें हम अक्सर सोच कर मन ही मन में खुश हो जाया करतीं हैं।

माना कि पैसा सबकुछ नहीं होता पर यह भी तय है कि पैसा एक ऐसा संसाधन है जिससे हम अपने परिवार की बहुत सी ख्वाहिशें पूरी कर सकते हैं। घर और बच्चों की देखभाल के चलते अधिकतम महिलाएं अपना घर छोड़ कर बहार आय के लिए नहीं जा पातीं, ऐसे में क्यों न कुछ ऐसा हो कि घर में रहते हुए ही महिलाएं कुछ ऐसा कर सकें की न सिर्फ आमदनी का साधन मिल जाये बल्कि वे अपने हुनर का काम कर खुद को संतुष्ट और सक्षम भी महसूस कर सकें।

आइये! इस लेख के माध्यम से हम ऐसे ही 21 बेहतरीन घरेलु लघु उद्योगों और उनसे जुड़ी आवश्यक बातों पर नज़र डालते हैं –

Business Ideas for Woman’s

#1. अचार / मुरब्बे बनाना:

अचार का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है न? दिन के किसी भी समय का खाना हो, खाना ठंडा हो या गरम सभी के साथ अचार अपनी खास जगह बना ही लेता है। मौसम के खास फलों और सब्ज़ियों को बड़ी खूबसूरती से मसालों और तेल आदि के संतुलन से 1 साल और कभी कभी उससे ज़यादा समय के लिए प्रेज़रव करके रखा जा सकता है। लेकिन ऐसे प्रोडक्ट्स बनाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। वैसे तो बाजार में कई ब्रांड्स के और कई किस्म के अचार और मुरब्बे उपलभ्ध हैं पर घर वाला स्वाद और सफाई से तैयार किये गए अचार का कोई जवाब नहीं।

आप अपनी इस कला को सब के साथ बांटिये और इसे अपनी आमदनी का साधन बनाइये।

#2. पापड़ वडियां बनाना:

खाना और ज़िंदगी दोनों ही कड़क और करारे हों तो खाने और जीने दोनों ही में थोड़ा ज़्यादा मज़ा आ जाता है। घर पर बने पापड़ और वडियां जिसमें मसलों, सफाई और प्यार का परफेक्ट संतुलन होता है उनकी डिमांड हमेशा रहती है। क्योंकि इन्हें बनाना बहुत मुश्किल और महनत का काम है, और तो और हर किसी से बढ़िया पापड़ वडियां बनती भी नहीं हैं। ऐसे में अगर आपके हाथ में है ये हुनर तो बनाइये इसे अपनी आये का साधन।

#3. मठ्ठी / मिठाइयां और होममेड चॉकलेटस बनाना:

बहुत सी महिलाओं को स्वादिष्ट मठ्ठी, मिठाईयां और बढ़िया चॉकलेटस बनाने का बहुत शौक होता है, वे आये दिन अपने परिवार को ऐसी मज़ेदार चीज़ें बना कर खिलाती रहतीं हैं। दूसरी ओर ऐसे परिवार भी हैं जो इस तरह की मज़ेदार चीज़ों के लिए दुकानों के चक्कर लगते हैं।  


संगीत या कीर्तन जैसे फंक्शन्स पर बाँटी जाने वाली मठ्ठी और शक्कर पारे हों या दिवाली की खास मिठाइयां, होली की गुझिया हो या जन्मदिन पर होम मेड चॉकलेट पैक्स का रिटर्न गिफ्ट्स या छोटी घरेलु पार्टी के लिए कलात्मक स्वादिष्ट मिठाई के आकर्षक पैक हों, सभी फंक्शन्स के लिए इन शानदार चीज़ों की डिमांड हमेशा रहती है।

तो क्या सोच रही हो इन डिमांड्स को अपने हुनर से पूरा करने कमाई करने का प्लान कैसा रहेगा?

#4. इडली / डोसा का घोल बनाना:

मुझे हमेशा ऐसा लगता है कि इडली/डोसा खाना जीतना आसान होता है, उससे कहीं ज़्यादा मुश्किल है इसका सही पारम्परिक घोल तैयार करना। क्या? आपको ऐसा नहीं लगता? तो यदि आप रोज़ ये घोल बनती हैं तो क्यों न अपने परिवार की ज़रुरत से अधिक मात्रा में इसे सही पारम्परिक तरीके से तैयार इडली/डोसे के घोल को बना कर उन लोगों की मदद कर सकतीं हैं जिनको ये घोल बनाना मेरी तरह बहुत बहुत मुश्किल लगता है।

स्वाभाविक है, इसके बदले आप पर्याप्त राशि प्राप्त कर सकतीं है। और इस काम के लिए आपको कोई विशेष तैयारी भी नहीं करनी होगी।

#5. टिफ़िन सर्विस:

मुझे लगता है पिछले 1 दशक में टिफ़िन सर्विस के काम को गृहणियों ने बहुत शिद्दत से अपनाया है। जैसे जैसे लोग नौकरी और पढ़ाई के लिए अपने घरों को छोड़कर दूसरे शहरों में बसने पर  मजबूर हुए हैं, वैसे ही अपनी व्यस्त दिनचर्या के चलते वे बहार का खाना खाने के लिए भी मज़बूर हैं। ऐसे में यदि उनको घर का बना खाना मिल जाये तो बात बन जाये। इसी के चलते टिफ़िन सर्विस के चलन में काफी तेज़ी आई है। अगर आप भी इस विषय में कई समय से मन बना रहीं हैं तो ज़्यादा सोचिये मत अपने हाथों के स्वाद को काम पर लगा ही दीजिये और अपनी आय बढ़ाने में ज़रा भी संकोच मत कीजिये।

#6. गाना / डांस और Musical Instruments Business Ideas:

म्यूजिक,एक ऐसा ज्ञान है जो सही मायेने में ईश्वर के वरदान के जैसा ही है जो कुछ ही खास लोगों के पास होता है। तो अगर आप वो खास हैं और अपने घर के कामों के बाद कुछ समय निकल सकतीं हैं तो ये कला सिखा कर म्यूजिक में रूचि रखने वालों की मदद कीजिये और घर बैठे अपनी आय का साधन बना सकतीं हैं।

गाना सिखना – गाने का शौंक तो सभी को होता है पर हर कोई सुर और ताल के साथ मधुर नहीं गा पाता। यदि किसी को थोड़ा बहुत गाना आता भी है तो भी उसे किसी अच्छे गायक से राग और ताल का ज्ञान लेना ही पड़ता है। सही सीख और नियमित रियाज़ से ही अच्छा और मधुर गायन हो पता है। अगर आपके पास यह ज्ञान है तो आप सिंगिंग क्लासेज पर गौर कीजिये।  

डांस सिखना – आज कल टीवी पर आने वाले विभिन्न डांसिंग कार्यक्रमों से यह तो सभी समझने लगे हैं की डांस भी कोई आसान कला नहीं है। कई साल पहले तक डांस के कुछ ही स्टेप्स चलन में थे पर अब अनेक प्रकार के डांस और अनगिनत स्टेप्स के तालमेल से अच्छा डांसर तैयार होता है।
वर्तमान में अनेक प्रकार के डांस फॉर्म्स सीखे और सिखाये जाते हैं जैसे कि फ्रीस्टाइल, हिप-हॉप और लॉकिंग-पॉपिंग, बॉलीवुड डांसिंग और सबसे महत्वपूर्ण इंडियन क्लासिकल डांसस।

तो आपके पास जिस भी डांस फॉर्म में महारथ है आप उसी एक ऐसा घरेलु आये का साधन शुरू कर सकतीं हैं जिसमें आमदनी के साथ साथ आपको बहुत सा आनंद और आपके छात्रों का ढेर सारा प्यार बोनस में मिलने वाला है।

ढोलक बजाना – लेडीज संगीत हो या भक्ति संध्या ढोलक की थाप के बगैर मज़ा ही नहीं आता। ढोलक एक मत्रा ऐसा वाद्य है जिसकी सही प्रस्तुति से प्रोग्राम का समां बंध जाता है। धमाकेदार ढोलक बजाने वाले को सभी का बहुत स्नेह मिलता है। जिन महिलाओं को यह मज़ेदार गुर आता है वे औरों को भी इसका अभ्यास करा कर आय का साधन बना सकतीं हैं।

गिटार बजाना – मॉडर्न लोगों में गिटार सिखने का भी बहुत शौंक होता है। गिटार के बेसिक लेसंस की क्लास की भी वर्तमान समय में बाहत डिमांड है।
आपको यदि कोई और विशेष इंस्ट्रूमेंट बजाना आता है तो आप उसकी क्लास शुरू कर सकतीं है।

#7. मेहंदी सीखना और लगाना:

मेहंदी लगवाने का शौंक तो हर लड़की को होता है। शादी ब्याह हो या करवा चौथ, या साल भर मनाये जाने वाले विभिन्न त्यौहार, हथेली पर सजी खूबसूरत खुशबूदार मेहँदी हर मैके की रौनक बड़ा देती है। मेहँदी कला में दक्षता रखने वाली गृहणियों के लिए ये भी एक बहुत बढ़िया आये का स्त्रोत बन सकता है।
आप न सिर्फ इच्छुक लड़कियों को मेहंदी लगाना सीखा सकतीं हैं बल्कि विभिन्न अवसरों पर मेहंदी लगाने का काम कर अच्छी आमदनी कर सकतीं हैं।

#8. कैंडल मेकिंग / अगरबत्ती मेकिंग:

आजकल काफी तरह की खूबसूरत कैंडल्स देखने को मिलतीं हैं। और बहुत से लोग ये कैंडल्स घर पर आराम से तैयार कर लेते हैं। बड़ी, छोटी, रंगीन, पानी पर तैरने वाली, खुशबु वाली आदि कई प्रकार की मनभावक मोमबत्तियां बना कर सुन्दर पैकिंग के साथ कोई भी महिला घर से ही विक्रय कर सकती है।

इसी प्रकार अगरबत्ती बनाने का काम है इसमें भी बहुत दक्षता की आवश्यकता नहीं होती बल्कि कोई भी आसानी से मोल्ड्स और सही मात्रा में सामग्री के साथ शानदार खुशबूदार अगरबत्ती खूबसूरत पैकिंग के साथ अच्छे से विक्रय कर सकते हैं।

आज के ज़माने में कैंडल्स और अगरबत्ती मैडिटेशन, स्पा और तो और खास मौकों पर घर को बहुत खुशनुमा एहसास देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इनको उसी ढंग से तैयार कर आकर्षक पैकिंग का एक्ज़ीबिशनस और स्पेशल आउटलेट्स पर बचा जाये तो अच्छा मुनाफा हो सकता है।

#9. हाथ से बने स्वेटर्स:

याद है 90s के दौर मैं लोग हाथ के बुने बड़े कमाल के डिज़ाइनदार स्वेटर पहना करते थे।  और उस दौर की दादियाँ नानियाँ भी झटपट सिलाइयों में फन्दी डाल कर घर के सभी सदस्यों के लिए स्वेटर बुना करती थीं। आज भी ऐसी महिलायें हैं जिनको हाथ से स्वेटर बुनने आता है, पर शायद रेडीमेड चीज़ों की भीड़ में उनकी यह कला छिप सी गयी है, मगर फिर भी बहुत लोग अब भी हाथ के बुने स्वेटर छोटे बच्चों खास तौर पर नवजात शिशुओं को पहनाना पसंंद करते हैं।  
तो आप भी ऑफ सीजन में बढ़िया दसिग्नस के अलग अलग साइज के कुछ स्वेटर्स तैयार कीजिये और सर्दियों में आराम से बेचिये।

#10. फैब्रिक पेंटिंग करना / हाथ की कढ़ाई करना / पैच वर्क करना और कपड़े के बैग बनाना:

कपड़े पर तरह तरह से डिजाइनिंग कर घर में काम आने वाले कई आइटम बनाये जा सकते हैं। सदा कपड़े पर रंग बिरंगे पेंटिंग के स्ट्रोक्स, कड़ाई के टांके या पैचवर्क करके कपड़े की खूबसूरती मैं चार चाँद लगाए जा सकते हैं। ऐसे टुकड़ों से फिर बैग, तरह तरह के कवर्स, ब्लूज़ पीस, फ्रॉक्स, डिज़ाइनर कुर्तीयां आदि तैयार किये जा सकते हैं। महिलाएं अपनी कलात्मक समझ के हिसाब से या ड्रेस डिज़ाइनर्स से आर्डर लेकर ऐसे टुकड़े तैयार करके इन्हें ड्रेस डिज़ाइनर्स को बेच सकतीं है या खुद ही कुछ उत्पाद तैयार करके सीधा उपभोक्ता को बेच सकतीं हैं।    

#11.फैशन डिज़ाइनर:

यदी आपने फैशन डिजाइनिंग की है और पारिवारिक ज़िम्मेदारियों के चलते घर से बहार नहीं जा सकतीं हैं तो अपने घर में रह कर ही मॉडर्न ट्रेंड के शानदार डिज़ाइनर ड्रेसेस तैयार कीजिये और नए अंदाज़ से लोगों को सजाइये। वैसे भी लोग डिज़ाइनर कपड़े पहनने के काफी शौक़ीन होते हैं। आखिर भीड़ से अलग कौन नहीं दिखना चाहता। तो फैशन की समझ और सिलाई का गुण रखने वाली महिलाऐं इस क्षेत्र में अपनी तकदीर आज़माकर अपना भविष्य बना सकतीं हैं। अपने घर में ही एक छोटा सा फैशन स्टोर शुरू करें तो पैसे कमाने का अच्छा तरीका बन सकता है।

#12. होम ट्यूशन क्लासेज / ऑनलाइन ट्यूशन Business Ideas:

किसी और को पढ़ाना भी एक कला है आपको बेशक सब आता हो पर सामने वाले को समझाना और पढ़ाई की सही तकनीक सीखना बड़ी बात है। यदि आपके पास यह अनमोल गुण है तो आपके लिए इससे अच्छा कुछ नहीं। आप अपने ही घर में अपनी रूचि और ज्ञान के अनुसार छात्रों का समूह तैयार कर उन्हें पढ़ाइये और अपनी आये का उत्तम साधन बनाइये। इस काम में सबसे ज़रूरी चीज़ है समय के साथ खुद को अपडेट रखना।

जैसा की आप जानतीं ही हैं की हर साल सब्जेक्ट्स और कोर्स में तबदीली आती रहती है इसलिए एक अच्छे ट्यूटर के लिए बहुत ज़रूरी है की वो रोज़ खुद को अपडेट रखे और पढ़ती रहे। इससे आपकी मार्किट वैल्यू कभी कम नहीं होगी और आप साल दर साल इस माध्यम से आये कर सकेंगी।

इसके अतिरिक्त मॉडर्न और इंटरनेट के दौर में ऑनलाइन ट्यूशन का भी बहुत चलन है। इसका सबसे बड़ा लाभ ये है की दूरियाँ मिट जातीं हैं और अच्छे ट्यूटर और अच्छे स्टूडेंट्स का मेल हो पता है। शहरों और देशों की दूरियाँ भी कम्पप्यूटर स्करीन पर खत्म हो जाती है। 

मान लीजिये आप किसी महानगर में रहते हैं तो संभवतः यातायात और सड़कों की भीड़ से खुद को बचाकर और अपना अमुल्ये समय बचाकर अपने अपने घर पर ही ऑनलाइन क्लास ली जा सकती है। इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सी वेब्सीटेस उपलभ्ध हैं, उनपर अपना प्रोफाइल बना कर अपने सब्जेक्ट्स के अनुसार छात्र ढूंढकर क्लास ली जाती है और तये राशी ऑनलाइन ही आपके बैंक खाते में प्राप्त की जा सकती है।

#13. बेबी सिटिंग सेंटर और प्ले-वे स्कूल:

जिन परिवारों से पति और पत्नी दोनों ही नौकरी पेशा हो वहां उनके लिए सबसे बड़ी समस्या उनके प्यारे नन्हें बच्चों की सही देखभाल होती है। ऐसे में वे अपने बच्चों की देखभाल के लिए चाइल्ड केयर सेंटर का रुख करते हैं। तो जो गृहणियां अपने घर पर कोई व्यवसायिक काम तलाश रहीं हैं उनके लिए यह भी एक अच्छा अवसर बन सकता है।  

बेबी सिटिंग और play school का काम शुरू करने के लिए चाहे तो किसी ब्रांड की फ्रैंचाइज़ ले सकती है ताकि ब्रांड नेम से लोग खुद आप तक आ सकें या अगर अभी इतना पैसा लगाना नहीं चाहती तो अपने स्तर पर प्रचार कर आस पास की कामकाजी महिलाओं के नन्हें बच्चों की ज़िम्मेदारी उठाएं और अपनी आये को बढ़ाये।

इस काम में खास तौर पर संयम और निष्ठा की भरपूर आवश्यकता होती है। किसी के बच्चे को मात्र कमाई का साधन नहीं मानना बल्कि एक तरह से उस बच्चे की परवरिश करनी है। क्योंकि बच्चे का बहुत अधिक समय आपके पास गुज़रेगा इसलिए उसमें संस्कार और आदतें सब आपकी ही जाएंगी। तो बहुत समझ बूझ और प्रेम के साथ इस ज़िम्मेदारी को अंजाम दीजिये।  

#14. हॉबी क्लासेज / आर्ट और क्राफ्ट की दुकान:

यह एक बहुत पुराना और बहुत कारगर गृह उद्द्योग विकल्प है। हर ग्रहणी का मनपसंद और बहुत कलात्मक कार्य जिसमें बहुत सी रंग बिरंगी और सूंदर चीज़ें बन के सामने आतीं हैं और वो भी घर में रखी पुरानी चीज़ों में कुछ नयी चीज़ें जोड़ कर। देखा जाये तो यही वह काम है जिससे हम बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट और पुराने से कुछ नया बनाना सीख कर नयी चीज़ों को खरीदने में होने वाले अतिरिक्त खर्च को कम कर सकते हैं।

इसके अलावा अपने हाथ से बानी चीज़ों में प्रेम और भावना का बहुत अच्छा मेल होता है इसलिए अपने हाथ से बनाये तोहफे अनमोल होते हैं।

हॉबी क्लासेस से अच्छी आये हो जाती है तो गृहणियां जिस कार्य में खुद को सक्षम मानतीं हैं वो दूसरों को सिखाकर पैसे कमा रही हैं। जैसे: कटिंग-टेलरिंग, कुकिंग, पेंटिंग, सॉफ्ट टॉय मेकिंग, कार्ड्स मेकिंग, बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट आदि।

इसके अतिरिक्त आप लोगों के आर्ट एंड क्राफ्ट के काम करके भी चार्ज कर सकतीं हैं। जैसे: स्कूल के प्रोजेक्ट्स, शादी या फंक्शन्स के लिए आर्टिस्टिक गिफ्ट पैकिंग, आर्टिस्टिक रिटर्न गिफ्ट्स, सुन्दर आर्टिफीसियल गुलदस्ते, चिकनी मिटटी या पेपर मशी की मदद से सुन्दर मूर्ति या खिलौने  आदि बना कर भी बेच सकतीं हैं।  

#15. योगा / एरोबिकस क्लासेस:

आज कल सभी को अपनी सेहत को लेकर काफी फ़िक्र रहती है ऐसे में खुद को एक्टिव रखने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते हैं। कुछ लोग जो जिम आदि जा सकते हैं वे तो चले ही जाते हैं पर कुछ लोग खास कर स्त्रीयां अपने लिए अपने घर के आस पास, घरेलू एवं महिला योग अथवा एरोबिक्स प्रशिक्षक तलाशतीं हैं। तो जिन गृहिणियों ने योगा/एरोबिक्स का सही प्रशिक्षण ले रखा है वे अपने घर में ही योगा/एरोबिक्स की classes चला सकतीं हैं। इस तरह का काम करने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप खुद स्वस्थ भी रहते हैं और साथ ही आपको आर्थिक लाभ भी होता है।  

#16. ब्यूटी पार्लर:

जी हाँ, ये नाम आपने अपने आस पास बहुत देखा होगा, और इस व्यवसाय के बारे में आप भी अच्छे से समझते भी होंगे। समझने वाली बात यह है की रूप सज्जा का यह हुनर कभी भी आउट डेटड नहीं होता, और इस काम को करके कई वर्षों से महिलायें अच्छी राशी आये कर रहीं हैं और निश्चित तौर पर इस काम में आगे भी कोई कमी नहीं आएगी।

इसे सही तरीके से शुरू करने से पहले किसी अच्छे professional institute से training लेना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि beauty treatments करते हुए आपको ग्राहक की त्वचा और उनके व्यक्तित्व का खास ख्याल रखना है। आपकी ज़रा सी गलती आपका नाम ख़राब कर सकती है और आपका सही काम आपके पास ग्राहकों की लाइन लगा सकता है।

#17. खरीदना और बेचना:

बना बनाया सामान खरीद कर अपने ग्राहकों को बेचना भी किसी किसी को ही आता है, अगर आपकी मार्केटिंग स्किल्स अच्छी हैं और आपको कम दाम में सामान खारीद कर मुनाफा बना कर बेचने का हुनर आता है तो यकीन मानिये आपको अच्छी खासी आमदनी करने से कोई नहीं रोक सकता। अपने आस पास के लोगों की डिमांड को ध्यान में रखते हुए, होल सेल बाज़ारों से बड़ी तादाद में सामान कम कीमत दे कर खरीदना और फिर विक्रय का दाम लगा कर बेचना बहुत पुरान और बड़ा अच्छा काम है।

आप कई प्रकार की चीज़ों का चयन कर सकतीं हैं जैसे:कलात्मक इमीटेशन ज्वेलरी बेचना, डिज़ाइनर साड़ियां बेचना, रसोई के लिए बर्तन बेचना या फिर किसी बड़ी कंपनी के सामान बेचकर कमीशन बनाना।

#18. ऑनलाइन सेलिंग Business Ideas:

आजकल सब internet की मदद से हो रहा है यहाँ तक की शॉपिंग भी। इन दिनों इंटरनेट पर नए और पुराने सामान बेचने का बहुत चलन है। यहाँ अन्य सामानों के साथ साथ आप अपनी बनाई हुई क्रिएटिविटी को भी शामिल कर सकतीं हैं जैसे: पेंटिंग्स, डिज़ाइनर कपडे, पर्स आदि भी शामिल कर सकतीं हैं। इसी प्रकार नई चीज़ों के साथ ही घर में पड़े पुराने सामान भी बेचे जाते हैं। आप भी अपनी मार्केटिंग स्किल्स का भरपूर उपयोग कीजिये। इन सेलिंग के लिए आपको अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, शॉपक्लूज़, आदि जैसी साइट्स के सेलर रजिस्ट्रेशन पेज पर जाकर अपने बिज़नस डिटेल्स की जानकारी देनी होती है।

#19. पार्टी प्लानिंग करना:

पार्टीज तो सभी को पसंद होती हैं पर सही तरह से किसी फंक्शन को ऑर्गेनाइज़ हर किसी के बस की बात नहीं, क्योंकि केवल लोगों को बुला कर हा हुल्ला कर खाना खिला के वापस घर भेज देना मात्र से ही पार्टी नहीं होती।

किसी भी कार्यक्रम को बढ़िया बनाने के लिए योजनाएं बनानी पड़ती हैं ताकि मेहमानों का भरपूर ख्याल रखा जा सके। क्या सोच रहीं हैं आप कि ये सब आपके लिए आसान है, तो आप अपनी ये कला उन लोगों के लिए इस्तेमाल कीजिये न जो पार्टीज देना तो बहुत पसंद करते हैं पर ठीक से organize नहीं कर पाते। आप पार्टी ओर्गनइजिंग को अपनी कमाई का साधन बना सकतीं हैं।

#20. YouTube Videos:

हाई स्पीड इंटरनेट के ज़माने में अपने हुनर के प्रर्दशन का यह एक बड़ा ही खास माध्यम है। आज की स्मार्ट गृहणियों का स्मार्ट काम, जहाँ अपने मोबाइल या कैमरे की मदद से अपने हुनर की  

विडियो रिकॉर्ड कर उसे YouTube पर अपलोड कर सकतीं हैं। इसके माध्यम से आप न सिर्फ अच्छी कमाई कर सकतीं हैं बल्कि प्रसिद्धि भी पा सकतीं हैं।  
उदाहरण के लिए:

  • आप अपनी स्वादिष्ट पकवानो की विडिओस यूट्यूब पर डाल कर लोगों को खाना बनाना सिखा सकतीं हैं और अच्छी आमदनी कर सकतीं हैं।
  • या इसी तरह आप अपने चैनल पर सौंदर्य संबंधी जानकारियों का विडिओ बनाकर यूट्यूब पर डाल सकतीं हैं।
  • यदि आप कैमरा नहीं फेस करना चाहती हों तो भी आप अपनी आवाज़ और चित्रों के माध्यम से  कुछ विडिज तैयार कर सकती हैं, और एक बढ़िया आये का साधन बना सकती हैं.

#21. ब्लॉगिंग Business Ideas:

जिन महिलाओं को लिखने का शौक है वे अपना ब्लॉग (वेबसाईट) लिखकर भी अच्छी आमदनी कर सकतीहैं। इस काम में सबसे मज़ेदार बात यह है कि आप किसी भी विषय पर ब्लॉग लिख सकती हैं।

जैसे: फिल्मों पर प्रतिक्रिया, खाना खज़ाना, साज सज्जा, पढ़ाई के टिप्स, कविताएँ, कहानियाँ, स्वस्थ सम्बन्धी जानकारियां, कंप्यूटर सम्बन्धी जानकारी, खबरें, फैशन टिप्स, मातृत्व के टिप्स आदि।

किसी भी विषय पर बेझिझक लिखकर घर बैठे ही आमदनी का स्त्रोत बना सकतीं हैं।

#22. कंटेंट राइटर/ ट्रांसलेटर:

अगर किसी कारण आप अपना ब्लॉग नहीं बनाना चाहती तो आप कंटेंट राइटर के रूप में विभिन्न कंपनियों के लिए लिख सकतीं हैं। इसमें आपको किसी भी कंपनी के लिए (जो की आपको फ्रीलान्स साइट्स पर खोजने से मिल जायेंगे) दिए गए विषय या टॉपिक पर अपनी लिखान की कला का प्रयोग कर क्लाइंट के लिए लिखना होता है।

business ideas for girls

जैसे: आप किसी वेबसाईट, अखबार आदि के लिए कोई आर्टिकल लिख सकती हैं।

इसके अलावा अगर आप इंग्लिश, हिंदी अथवा किसी दूसरी भाषा लिखने और पढ़ने में माहिर हैं तो आप ट्रांसलेटर अथवा अनुवाद का काम कर सकती हैं। यह भी एक घर बैठे कंप्यूटर और इंटरनेट के माध्यम से गूगल पर ट्रांसलेशन के काम खोज कर इंग्लिश से किसी दूसरी भाषा में या किसी लोकल भाषा से इंग्लिश में अनुवाद कर सकतीं हैं।

तो अपना कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन तैयार कर लें और अपने से होने वाली आमदनी का भरपूर आनंद लीजिये।  

इन सभी कार्यों के लिए बहुत अधिक लगत की आवश्यकता नहीं होगी, ज्यादातर काम आप अपने पास रखी चीज़ों से ही शुरू किये जा सकते हैं, इसके अलावा शुरुआत करने के लिए कुछ कच्चा माल आप अपनी पॉकेट मनी से ला  हैं।  इससे शुरुआत में आपको मार्किट का रेस्पोंसे देखने में मदद मिलेगी और यदि किसी कारण से काम न जम पाये तो कमसकम आपको पैसे बिगड़ जाने का अफ़सोस नहीं होगा। मगर फिर भी आप कुछ बड़े स्तर पर शुरू करना चाहतीं हैं तो आपको कई प्रकार की माली मदद मिल सकतीं हैं।  

अधिक जानकारी और वेबसाइट , ब्लॉग और ऑनलाइन बिज़नेस से सम्बन्धित जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी हमें मैसेज कर सकते है। https://www.facebook.com/VisionsZone/

mail: visionsoneofficial@gmail.com , whats app +91 6376961332

Business Ideas for Woman’s, Business Ideas for Ladies, Business Ideas for Girls, Business Ideas for House Wife, Business Ideas for work from home, online business ideas, earning business ideas, twenty two business ideas, online and offline business ideas. low investment business ideas, Higher Earning business ideas.

About the author: visionszone

2 comments to “आओ गृहणियों, अपने हुनर को Business Ideas बनाये!”

You can leave a reply or Trackback this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published.Email address is required.